JANTA KI PUKAR

बदायूँ : 16 जनवरी। मंगलवार को जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों एवं उद्यमियों के साथ जिला उद्योग बंधु, व्यापार बंधु एवं श्रम विभाग की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में आयोजित की। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैंक अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता पर निस्तारण और स्वीकृत आवेदन को समय से डिसबर्समेंट व योजनाओं के क्रियान्वन में समय से कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त उद्योग ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत जनपद बदायूं का भौतिक लक्ष्य 128 एवं वित्तीय लक्ष्य 248.32 लाख रुपए मार्जिन मनी हेतु प्राप्त हुआ है। कुल 138 आवेदन पत्र पर रुपए 295.24 लाख मार्जिन मनी के प्रेषित किए गए। बैंकों द्वारा 70 ऋण आवेदन पत्र पर रुपए 165.03 लाख मार्जिन मनी के प्रस्ताव स्वीकृति प्रदान की गई जोकि प्राप्त लक्ष्य का 66.56 प्रतिशत है।
जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023- 24 के लिए जनपद बदायूं का भौतिक लक्ष्य 29 एवं वित्तीय लक्ष्य 87 लाख रुपए मार्जिन मनी हेतु प्राप्त हुआ है। कुल 61 आवेदन पत्र पर रुपए 115.52 लाख मार्जिन मनी के प्रेषित किए गए। बैंकों द्वारा 29 ऋण आवेदन पत्र रुपए 54.84 लाख मार्जिन मनी के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई जो कि  प्राप्त लक्ष्य का 63.03 प्रतिशत है।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए भौतिक लक्ष्य 88 एवं वित्तीय लक्ष्य 255.20 लाख रुपए मार्जिन मनी हेतु प्राप्त हुआ है। कुल 228 आवेदन पत्र पर 654.36 लाख रुपए मार्जिन मनी के प्रेषित किए गए। बैंकों द्वारा 74 ऋण आवेदन पत्र रुपए 201.11 लाख मार्जिन मनी के प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान की गई जो कि प्राप्त लक्ष्य का 78.80 प्रतिशत है। बैंक स्तर पर तीनों योजनाओं में 32, 20 एवं 51 आवेदन पत्र अभी लंबित होने पर जिलाधिकारी ने एलडीएम को निर्देश दिए कि लंबित आवेदनों पर एक सप्ताह में प्राथमिकता पर कार्रवाई कर इसी महीने योजनाओं का लक्ष्य पूर्ण किया जाए। डीएम ने एलडीएम को निर्देश दिए कि ऋण के लिए जो आवेदन रिजेक्ट किए गए हैं उन आवेदनों की कमेटी बनाकर जांच की जाए, जांच में शिथिलता पाए जाने पर सम्बंधित पर करवाई की जाए। उन्होंने कहा कि निवेश मित्र पोर्टल/ईज़ ऑफ़ डूईंग में लंबित प्रकरणों का समय से निस्तारित किया जाए।
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना अन्तर्गत कुल 18 ट्रेड में परंपरागत कार्य करने वाले श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से कार्य करें। यह बहुत महत्वपूर्ण योजना है, इसमें गंभीरतापूर्वक कार्य किया जाए। इस योजना में सभी मोहल्लों, वार्डन एवं गांव में जागरुक कर आवेदन कराया जाए।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अंतर्गत असंगठित श्रमिकों के लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूरों के लिए है। योजना के लिए आयु 18 से 40 वर्ष के लोगों के लिए शिविर लगाकर आवेदन लिए जाएं।
बैठक में उद्यमियों द्वारा अवगत कराया गया कि पेट्रोल पंपों पर सीएनजी गैस में घटतौली होती है जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए बाट-माप विभाग को निर्देश दिए हैं कि घाटोली करने वाले पेट्रोल पंपों का औचक निरीक्षण किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पेट्रोल पंपों पर शौचालय साफ सुथरा रहे और उनमें ताला नहीं लटकाना चाहिए। पेट्रोल पंपों पर हवा डालने की मशीन अक्सर खराब रहती है इसका भी निरीक्षण किया जाए साथ ही अन्य पेयजल स्वच्छता अधिकारियों का भी निरीक्षण किया जाए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन वी0के0 सिंह नगर मजिस्ट्रेट रामजी लाल, एसडीएम सदर सुखलाल प्रसाद वर्मा, उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार उपाध्याय सहित व्यापारी, उद्यमी, अधिकारी आदि मौजूद रहे

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *