JANTA KI PUKAR

यूपी में हलाल प्रमाणन (सर्टिफाइड) उत्पादों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। बिना किसी अधिकार के खान-पान औषधि व सौंदर्य प्रसाधन के उत्पादों का हलाल प्रमाणन किया जा रहा था। नियम विरुद्ध ढंग से हो रहे प्रमाणन पर सख्ती किए जाने के सीएम योगी के निर्देश के बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने इस पर रोक लगाए जाने की अधिसूचना जारी की है।

यूपी में हलाल प्रमाणन (सर्टिफाइड) उत्पादों की बिक्री पर तत्‍काल प्रभाव से रोक के सीएम योगी के न‍ि‍र्देश के बाद सोमवार से पूरे प्रदेश में छापामार कार्रवाई शुरू हो गई है। लखनऊ से लेकर लखीमपुर और बरेली से लेकर बांदा तक छापेमारी जारी है।

 

हलाल प्रमाणित वस्तुओं के निर्यात और

बिक्री पर प्रतिबंध के बाद सोमवार से छापामार कार्रवाई शुरू हुई है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं निर्देश कि अपने क्षेत्र में वस्तुओं को बाहर भेजने वाली एजेंसियों और फुटकर विक्रेताओं के यहां पर निरीक्षण कर हलाल प्रमाणित जो भी वस्तुएं मिले, इनमें कॉस्मेटिक पर सबसे ज्यादा ध्यान रहेगा, इसके अलावा औषधि, मसाले व खानपान की सामग्री और दैनिक उपयोग की अन्य सामग्रियों की जांच के लिए भी कहा गया है। हलाल प्रमाणित ऐसी कोई भी वस्तुएं मिलती है तो खाद्य सुरक्षा अधिकारी उनकी रोकथाम के लिए निर्देश देंगे और वस्तुओं को जब्त करेंगे।

बरेली में छापेमारी, क्‍या म‍िला?

बरेली में फीनिक्स मॉल, रिलायंस रिटेल शॉप, मेगा मार्ट के दो शॉपिंग मॉल में छापेमारी की जा चुकी है। दोपहर दो बजे तक जिले में कहीं भी हलाल प्रमाणित उत्पाद बिक्री होते नहीं मिले। टीम की छापेमारी अभी जारी है।

बांदा: प्रतिबंधित हलाल उत्पादों की बिक्री पर निगाह रखेंगी टीमें

बांदा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने प्रतिबंधित हलाल प्रमाणित उत्पादों पर नजर रखने के लिए चार टीमें गठित की हैं। अभिहीत अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश पर यहां कार्रवाई की तैयारियां चल रही हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमों को इनकी बिक्री पर नजर रखने के लिए सतर्क रहने को कहा गया है। साथ ही व्यापारियों को भी चेतावनी दी गई है कि यदि ऐसा उत्पाद उनके पास हो तो तुरंत सरेंडर कर दें। आमजन से अपील की जा रही है कि यदि हलाल प्रमाणित उत्पादों पर निगाह पड़े तो तुरंत खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमों को जानकारी दें। अभिहीत अधिकारी ने बताया कि मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश्वर सिंह अवकाश पर हैं, इसलिए मंगलवार से शहर क्षेत्र में सघन अभियान चलाया जाएगा।

महोबा में भी चलाया जाएगा अभि‍यान

महोबा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने प्रतिबंधित हलाल प्रमाणित उत्पादों पर नजर रखने के लिए दो टीमें गठित की हैं। अभिहीत अधिकारी अनिल मिश्रा ने बताया कि शासन के निर्देश पर कार्रवाई की जाएगी, अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है। जल्द ही जिले में अभियान चलाया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *