JANTA KI PUKAR

बदायूँ : 17 नवम्बर। कलेक्ट्रेट सभागार बदायूॅ में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत स्वीप अभियान द्वारा दिव्यांग मतदाताओं, युवा मतदाताओं, महिला मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर सुलभ चुनाव हेतु दिव्यांगजन मतदाताओं हेतु जनपद स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक का आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट बदायूँ मनोज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी।
बैठक में उपस्थित स्वीप आईकन, पी0डब्ल्यू0डी0 आईकन, दिव्यांग संगठनों के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए डी0ई0ओ0 ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया को समावेशी एवं सहभागी बनाने हेतु पूरी तरह से महिलाओं/दिव्यांगो/युवाओ द्वारा प्रबन्धित मतदेय स्थलो की स्थापना करायी जा रही है व मतदाता केंद्र और प्रत्येक मतदान स्थान को दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुलभ बनाया जा रहा है तथा अर्ह एवं छूटे हुए दिव्यांग मतदाताओं, युवा मतदाताओ, महिला मतदाताओ का मतदाता सूची में पंजीकरण हेतु प्रत्येक श्रेणी के लिए पृथक-पृथक से उपयुक्त स्थानो पर कैम्प का आयोजन निरन्तर चल रहा है साथ ही 18 वर्ष पूर्ण करने वाले सभी पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पुनरीक्षण

अभियान की अन्तिम तिथि 03.12.2023 तक शत प्रतिशत सम्मिलित कराये जाने हैं। जनपद स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी कमेटी द्वारा अर्हता दिनांक 01.01.2024 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 अर्ह एवं छूटे हुए मतदाताओ का ईएलसी द्वारा, महाविद्यालयों, इण्टर कालेज, अन्य शैक्षिक संस्थानो में अध्ययनरत दिव्यांग छात्र-छात्राओ, युवा भावी मतदाताओ का चिन्हीकरण करते हुए मतदाता सूची में वोटर हेल्प लाइन एप के द्वारा अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना। इसके लिए पृथक-पृथक रूप से पर्याप्त प्रचार प्रसार के साथ मतदाता पंजीकरण हेतु कैम्प आयोजित कराना। पी0डब्लू0डी0 आइकन एवं डी0ई0ओ0 ने पी0डब्ल्यू0डी0आईकन व स्वीप आईकन, दिव्यांगजन संगठनों से आहवान किया कि जनपद स्तर पर सक्रिय रूप से क्रियाशील दिव्यांग संगठनो का पूर्ण रूप सहयोग प्राप्त करते हुए भावी महिला, दिव्यांग मतदाताओ तथा भावी युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में पंजीकरण हेतु प्रेरित करने के लिए व्यापक रूप से जागरूकता अभियान में पूर्ण रूप से सहयोग करें जिससे कि हमारे जनपद में मतदाता सूची में भावी वोटर्स का शत प्रतिशत का पंजीकरण हो सके।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिला मजिस्ट्रेट (वि0/रा0) राकेश कुमार पटेल ने बताया कि जनपद स्तर पर आयोजित होने वाले विभिन्न मेला, हॉट बाजार, प्रर्दशनी आदि में सामूहिक कार्यक्रमो में मतदाता जागरूकता का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार उपरोक्त आइकन/दिव्यांग संगठन से समन्वय बनाते हुए किया जा रहा है तथा दिव्यांग मतदाताओं को आनलाइन पंजीकरण करने में सुविधा हो इस हेतु वोटर हेल्पलाइन एप एवं वेबसाइट वोटर्स.ईसीआई.जीओवी.आईएन का भी इन स्थानो आयोजन स्थलों, सोशल मीडिया पर व्यापक प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। डिप्टी डी0ई0ओ0 ने कहा कि कमेटी में प्रतिभागियो से सुझाव अवश्य लिये जाये और उनके उचित सुझावो को जनपद में जनजागरूकता हेतु लागू किया जाये। कमेटी की बैठक में स्वीप आईकन अय्यूब खॉ प्रधानाध्यापक ने मतदाता जागरूकता अभियान से सम्बन्धित गीत सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। दिव्यांग एकता संगठन के जिलाध्यक्ष सदाकत अली ने बताया कि उनके संगठन के द्वारा निरन्तर मतदाता जागरूकता अभियान के कार्यक्रम किये जा रहे हैं एवं मतदाता पुनरीक्षण की अन्तिम तिथि 03.12.2023 तक संगठन की ओर से सभी लोगों को जागरूक करके मतदाता के रूप में पंजीकरण कराया जायेगा। मीटिंग में नोडल प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवेश कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पं0स्था0नि0 प्रमेन्द्र सिंह पटेल, जिला दिव्यागंजन सशस्तीकरण अधिकारी, महबूब जहॉ, अजीत कुमार जिला निर्वाचन कार्यालय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। बैठक का संचालन सह प्रभारी स्वीप सैयद सरवर अली के द्वारा किया गया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *