JANTA KI PUKAR

दीपावली आज

दीपावली आज… तैयारियों में जुटे रहे लोग, नरक चतुर्दशी पर घरों के बाहर जलाए दीये

.. तैयारियों में जुटे रहे लोग, नरक चतुर्दशी पर घरों के बाहर जलाए दीये

खूब बिकीं झाडू़, खील-खिलौने और मिठाई
नरक चतुर्दशी पर सबसे ज्याद बिक्री झाड़ू की होती है। घर में नरक चतुर्दशी वाले दिन झाड़ू लाना शुभ माना जाता है। आज भी इसे लक्ष्मी स्वरूप मानकर लोग घर लेकर आते हैं। ऐसे में शनिवार को सबसे ज्यादा बिक्री झाड़ू की हुई। सौ रुपये वाली फूल झाड़ू 120 से लेकर 150 रुपये तक की बिकी। खील-खिलौने और मिठाई की दुकानों पर भी खासी भीड़ रही।

https://youtu.be/nf13QQJ0hO8
————
पटाखों के बाजार में उमड़ी भीड़, मूर्तियों की भी खरीदारी
दिवाली पर पटाखों की धूम रहती है। इस बार भी पटाखा बाजार दातागंज रोड स्थित मैदान में लगाया गया है। शनिवार को यहां भी खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। पटाखा बाजार में करीब 70 दुकानें लगाई गई हैं जहां जमकर खरीदारी हुई। दुकानदारों के अनुसार, इस बार आवाज वाले पटाखों के स्थान पर रोशनी वाले पटाखों की बिक्री ज्यादा हो रही है। पटाखा विक्रेता राहुल ने बताया कि इस बार आसमान में जाकर राेशनी बिखेरने वाले पटाखों की बिक्री ज्यादा हो रही है। ऊपर जाकर छतरी के आकार में रोशनी बिखेरने वाला पटाखा 450 रुपये का है तो 12 स्टार 320 रुपये में बिक रहा है। दो हजार पटाखों वाली चटाई 800 रुपये की बिक रही है। लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की भी जमकर खरीदारी हुई।

ड्रोन पटाखा भी किया जा रहा पसंद
– इस बार आतिशबाजी बाजार में ड्रोन पटाखा भी काफी पसंद किया जा रहा है। दो सौ रुपये में मिलने वाली यह पटाखा ड्रोन के आकार है जो ऊपर जाकर ड्रोन के आकार में ही रोशनी करेगा। इसके अलावा 240 साउंड वाला पटाखा 5600 रुपये तथा 120 साउंड वाला तीन हजार का बिक रहा है। इसमें एक बार आग लगाने के बाद यह एक के बाद एक करके आसमान में रोशनी के साथ 120 या 240 आवाज करेगा।
————
खील-खिलौनों और कंदील की परंपरा को भी निभा रहे लोग
बिना खील-खिलौने और कंदील के दिवाली के त्योहार की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। दिवाली से चार पांच दिन पहले से ही इनकी बिक्री शुरू हो जाती है। शहर से लेकर देहात तक इन्हें बतौर शगुन खरीदा जाता है। रंगीन पारदर्शी पन्नी के कंदील की जगह अब बिजली की लाइट वाले आकर्षक कंदील ने ले ली है।

https://youtu.be/IpEpsyTVbH8

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *