JANTA KI PUKAR

बदायूँः 10 नवम्बर। अष्टम आयुर्वेद दिवस के अवसर पर “हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद“ कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुर्वेद पद्धति को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बढ़ावा देने एवं जन चेतना जागृत करने हेतु सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता, जिलाधिकारी मनोज कुमार, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डॉ0 राघवेन्द्र मोहन, पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक ने कलेक्ट्रेट परिसर से बाइक रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी ने अतिथियों को औषधीय पौधे भेंट किए।


आयुर्वेद के प्रवर्तक भगवान श्री धनवन्तरि जी की स्मृति में धनतेरस पर्व को आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाये जाने हेतु भारत सरकार आयुष मंत्रालय नई दिल्ली के निर्देशानुसार इस धनतेरस के पर्व के अवसर पर “हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद“ कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुर्वेद पद्धति को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बढ़ावा देने तथा जन आरोग्य को सुनिश्चित किये जाने के उद्देश्य से जन भागीदारी एवं जन आन्दोलन के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों को अयोजित कर जन चेतना जागृत करने हेतु आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयुर्वेद दिवस 2023 की थीम Ayurveda For One Health की टैगलाइन “हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद कार्यक्रम आयोजित किये जाने हेतु कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। छात्रों में आयुर्वेद के जागरूकता हेतु विद्यालयों में चित्रकारी प्रतियोगिता एवं विभिन्न नवाचारों पर प्रतियोगिता इत्यादि विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन किए जा रहे है। जनपद के विद्यालयों/महाविद्यालयों में आयुर्वेद सम्बन्धी औषधीय उपवन (हर्बल गार्डन) की स्थापना की जाएगी।
प्रदेश के किसानों के मध्य राष्ट्रीय औषधि पादपबोर्ड द्वारा विकसित 110 प्रकार के औषधीय पौधों की खेती विषयक के बारे में जागरूक किया जा रहा है। औषधीय पौधों की खेती हर्बल कीट नियन्त्रण की आयुर्वेदिक विधियों के बारे में भी किसानों को जागरूक किया जायेगा।
जन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में संतुलित जीवन शैली, उचित खान-पान, व्यायाम आदि को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजिन किए जा रहे है जिसमें स्वास्थ्य एवं औषधियों के विषय में जन सामान्य को परामर्श देने हेतु आयुष की समस्त विधाओं (आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी) के चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो सके। आमजनों में आयुर्वेद पद्धति को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बढ़ावा देने तथा जनआरोग्य को सुनिश्चित किये जाने के उद्देश्य से जन चेतना जाग्रत करने हेतु नगर में मुख्य चौराहों, कार्यालयों में बैनर लगवाए जायेगे तथा पम्पलेट, ब्रोसर एवं अन्य सूचना सामग्री के माध्यम से किया जाए। इसी क्रम में कार्यालय क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी जिला चिकित्सालय परिसर (पुरूष) के बाहर एक सैल्फी प्वॉइन्ट भी बनाया गया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *