PM
JANTA KI PUKAR

बदायूँः 26 अक्टूबर। उप कृषि निदेशक ने अवगत कराया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एम महत्वूपर्ण योजना है। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी कृषको रू0-6000/-प्रति वर्ष की दर से भारत सरकार द्वारा कीटनाशक रसायानों, बीज तथा खाद आदि कृषोन्मुखी कार्यो में कृषको को उनकी आर्थिक सहायत करने  के उददेश्य से किया जाता है। जनपद में योजनान्तर्गत कुल 455958 कृषको की 11वीं किस्त का भुगतान भारत सरकार द्वारा किया गया था।
भारत सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है कि जिन कृषको की ई0के0वाई0सी0, आधार सीडिंग तथा लैण्ड सीडिंग नहीं होगी उन्हें किसी भी स्थिति में 15वीं किस्त का भुगतान नहीं किया जायेगा।
भारत सरकार से प्राप्त सूचना के आधार पर ई0के0वाई0सी0 हेतु 84615 कृषक अभी तक अवशेष हैं। कृषकों से अपील है कि वह ई0के0वाई0सी कराने हेतु अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र अथवा कृषि विभाग के कर्मचारी से सम्पर्क स्थापित करते हुए 30 अक्टूबर 2023 तक शत-प्रतिशत ई0के0वाई0सी0 करा लें अन्यथा की स्थिति में भारत सरकार से प्राप्त होने वाली आगामी किस्तों का लाभ नहीं मिलेगा।
जनपद में आधार सीडिंग हेतु 33550 कृषक अभी तक अवशेष हैं। कृषक अपनी बैंक में जाकर अपने खाते को एन0पी0सी0आई0 से लिंक कराते हुए आधार सीडिंग कराने का कष्ट करें अथवा नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का खाता सम्बन्धित पोस्ट कर्मी को बोलते हुए खुलवा लें। जिससे कि आगामी किस्तों लाभ प्राप्त होता रहें।
जनपद में भूमि सत्यापन हेतु अभी भी 86051 कृषक अवशेष है। कृषक भाईयों से अनुरोध है कि वह सम्बन्धित तहसील में जाकर अपनी भूमि का सत्यापन राजस्व कर्मी/ लेखपाल के माध्यम से कराने का कष्ट करें। जिससे कि कृषक भाईयों को आगामी किस्तों का लाभ प्राप्त हो सकें।
ई0के0वाई0सी0, आधार सीडिंग, लैण्ड सीडिंग से वंचित कृषक भाईयों से अनुरोध है कि आप उपरोक्तानुसार अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि खाते को ठीक कराने का कष्ट करें। जिससे कि आपको आगामी किस्तें प्राप्त होती रहें। उपरोक्त किसी भी एक खामी के अवशेष रहने की दशा में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आगामी 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *