JANTA KI PUKAR

बरेली। सीबीगंज के परसाखेड़ा स्थित फोम फैक्ट्री में लगी आग के मामले में जांच में सामने आया कि फैक्ट्री अवैध तरीके से चल रही थी। आग से बचाव के इंतजाम नहीं थे। फैक्ट्री मालिक के संतोषजनक जवाब नहीं देने पर सोमवार को सीएफओ कार्यालय में तलब किया है।

सीएफओ ने बताया कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। नोटिस जारी किया जाएगा। एफआईआर दर्ज की जाएग टना के दौरान अंदर सात-आठ मजदूर थे। उन्होंने भागकर जान बचाई। वह भी आग लगने की सही वजह नहीं बता सके। तकनीकी जांच से ही स्थिति स्पष्ट होगी। – चंद्रमोहन शर्मा, सीएफओ

आसपास की फैक्ट्रियों की दीवारों में दरारें पड़ी

साखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र से बंडिया रोड पर बरेली के आलमगिरीगंज निवासी अभिषेक खंडेलवाल की इंटरप्राइजेज नाम से फोम के गद्दे बनाने की फैक्टरी है। शनिवार सुबह दस बजे गोदाम में पड़े स्क्रेप ने आग पकड़ ली। कुछ ही पूरी फैक्टरी लपटों देर में से घिर गई। आग इतनी विकराल थी कि पांच किमी दूर से धुएं का गुबार देखा जा रहा था। सूचना पर फायर बिग्रेड की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। शाम तक आग लगने की सही वजह स्पष्ट नहीं हो सकी थी। मौके पर पहुंचे फैक्टरी मालिक का कहना है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी होगी। आग से आसपास की फैक्ट्रियों की दीवारों में भी दरारें पड़ गईं। परिसर में खड़ी एक कार भी जल गई।

पंजीकरण संख्या की जानकारी कहीं उपलब्ध नहीं मिली

हादसे के बाद सीएफओ चंद्रमोहन शर्मा ने फैक्ट्री मालिक अभिषेक खंडेलवाल से फैक्ट्री से संबंधित कागजात मांगे तो वह केवल इतना बता सके कि अनुष्का इंटरप्राइजेज के नाम से यह फैक्टरी संचालित है। फैक्ट्री के अंदर या बाहर इस नाम से कोई बोर्ड नहीं था। पंजीकरण संख्या या अन्य जानकारी भी कहीं उपलब्ध नहीं थी। सीएफओ के मुताबिक फैक्टरी परसाखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र के बाहर गांव की कृषि योग्य भूमि पर संचालित है। फैक्टरी मालिक के पास अग्निशमन विभाग की एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र) भी नहीं है। फैक्टरी के अंदर टीम को अग्नि सुरक्षा के इंतजाम भी नहीं मिले।

By PAKHI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *